Super Amoled Display Vs LCD Display in Your Phone and TV - Surendra Studio Tech- Learn Tips Trick Free HINDI ME


New

Link Add

06 November 2018

Super Amoled Display Vs LCD Display in Your Phone and TV

amoled displayvs lcd Display feature and perfomance
Amoled vs LCD

Super Amoled display vs LCD Display-Smarphone  में बेहतर Performance के लिए Processer के साथ साथ Display भी एक मुख्य कारण माना जाता है! दोस्तों आज कल स्मार्टफोन में दो तरह के Display को ज्यादा इस्तमाल किया जा रहा हैं ! Allomet और एलसीडी लेकिन क्या आप इन दोनों डिस्प्ले के अंतर को जानते हैं ! तो आईये दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम जान लेते हैं कि किस डिस्प्ले की क्या खासियत है 

Amoled Display 

Amoled Display टीवी में इस्तमाल होने बाली OLED Display टेक्नोलॉजी का ही एक हिस्सा है ! दोस्तों सबसे पहले आज LED का मतलब जानते है ! LED  Full Form -Light-emitting diode
Allomet में OLED डिस्प्ले की सभी खाशियत जैसे कलर प्रोडक्शन बेहतर बैटरी लाइफ, High  Brithness और Sharpness होती है !इसमें TFT यानी Thinfilm ट्रांजिस्टर भी शामिल होता है जो Pixel को सही दिशा में भेजने के पूरे प्रोसेस को आसान बना देता है बही एक्टिव मैट्रिक की मदद से TFT को अलग अलग Pixel को Oprate करने का कण्ट्रोल मिल जाता है 

LCD Display

 LCD Display यह स्मार्टफोन में सबसे ज्यादा देखने को मिलता है इसका मतलब है की LCD Full Form liquid crystal display एलसीडी डिस्प्ले में एक डेडिकेटेड white background होती है ! यह Blue Tint के साथ आता है क्योकि white Light सभी colours का मिश्रण है इसमें एक्टिव और मैट्रिक्स दोनों होता है!

Amoled Display VS LCD Display Best 

Amoled Display को देखा जाए तो यह फ्यूचर में स्मार्टफोन के लिये बेहतर है लेकिन देखा जाए तो दोनों ही डिस्प्ले के कुछ फायदे है तो कुछ नुकसान भी!

Display Price 


अगर आप अमोलेड डिस्प्ले बाला फ़ोन देख रहे है तो यह बहुत मुश्किल साबित हो सकता है खासकर Amoled Display का प्रयोग महंगे फ़ोन में होता है वही अगर LCD Display की बात करे तो यह सस्ते फ़ोन में ज्यादा देखने को मिलता है ! जबकि Amoled और OLED Display को बनाने में बहुत खर्च आता है !

Colors 

किसी भी डिस्प्ले की क्वालिटी उसकी शार्पनेस और कलर्स से मापी जाती है अगर केवल कलर्स को देखे तो Amoled के High Contrast कलर्स हमें बेहतर क्वालिटी देते है क्योकि इसका एक Pixel अपनी लाइट प्रोडूस करता है जबकि एलसीडी के pixel  की लाइट सोर्स बैक लाइट होती है ! अमोलेड में ज्यादा कलर्स होते है जबकि LCD में वाइट कलर ही होता है !

Brightness

अमोलेड का लो लाइट ब्रिटनेस लेबल अच्छा नहीं है जबकि एलसीडी इसके मुकाबले बेहतर performance देता है

Battery Backup 

अगर अमोलेड फ़ोन में स्क्रीन बंद है तो आपकी बैटरी की खपत काम होगी क्योकि फ़ोन में ब्लैक बैकग्राउंड होता है लेकिंन एलसीडी डिस्प्ले को एक डेडिकेटेड बैकलाइट चाहिए होती है तो ऐसे में आपकी बैटरी खपत ज्यादा होती है अगर एलसीडी स्क्रीन के साथ कोई कंपनी Always On डिस्प्ले देता है तो इसमें बैटरी ज्यादा ख़त्म होती है !

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad 2